भारत का एक ऐसा रेलवे स्टेशन जहाँ जाने के लिए आपको चाहिए पासपोर्ट और वीजा!

Atari Railway Station: आप अक्सर ट्रेन एक शहर से दूसरे शहर में यात्रा करते होंगे, जिसके लिए सिर्फ हमे रेलवे टिकट की ज़रूरत पड़ती है। लेकिन अगर हम कही भारत से बाहर किसी दूसरे देश में जाते हैं तो इसके लिए हमे उस देश के वीजा और अपने देश के पासपोर्ट की ज़रूरत पड़ती है।

लेकिन आज हम भारत में ही ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ जाने के लिए आपको वीजा और पासपोर्ट की ज़रूरत पड़ेगी, भारत के अटारी श्याम सिंह रेलवे स्टेशन पर जाने के लिए आपके पास वीजा और पासपोर्ट होना अनिवार्य है।

जी हां, इस स्टेशन पर पहुंचने के लिए भारतीयों को पाकिस्तानी वीजा की जरूरत पड़ती है। यह स्टेशन पंजाब के अमृतसर जिले में स्थित है, जो उत्तर रेलवे के फिरोजपुर रेलवे के अधिकार क्षेत्र में आता है।

आखिर क्यों पड़ती है वीजा की ज़रूरत

यह स्टेशन भारत का ही हिस्सा है, लेकिन यहां जाने के लिए अनुमति पकिस्तान से लेनी पड़ती है। यहां टैक्निकल या रखरखाव के काम से जाने वाले लोगो यहां तक की इस स्टेशन पर सुरक्षा की दृष्टि से लगे हुए लोगो को भी सरकार से इजाजत लेनी होती है।


यहां पर बिना किसी बात के घूमने फिरने पर आपको जेल भी जाना पड़ सकता है| और साथ में जुर्माना भी भरना पड़ेगा। अगर आप इस स्टेशन में जबरदस्ती घुसने की कोशिश करते हैं, तो आप के खिलाफ तुरंत फॉरेन एक्ट के सेक्शन 14 के अंतर्गत मामला दर्ज हो सकता है।

मुकदमे के बाद यदि आप आप दोषी पाए जाते हैं, तो जमानत भी बेहद मुश्किल से दी जाएगी और फौजदारी का मुकदमा चलाया जा सकता है।

टिकट खरीदने के लिए देना होगा पासपोर्ट नंबर

आपको इसका टिकट लेने के लिए अपने पासपोर्ट नंबर देना होगा। इस रेलवे स्टेशन को समझौता एक्सप्रेस के लिए ही खोलते हैं। हालांकि, पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान के साथ संबंध बिगड़नेकी वजह से ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई है।

आपको बता दे कि कई फिल्मों की शूटिंग भी इस रेलवे स्टेशन पर हो चुकी है।