आखिर क्यों महाराष्ट्र की जगह पर बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं पर्यटक, होटल्स में भी नहीं है जगह

Ganpatipule-Beach-Maharashtra

Maharashtra Tourism : जैसा की हम सभी जानते हैं कुछ दिनों में नए साल की शुरुआत होने जा रही हैं। ऐसे में लोगो ने अभी से सर्दियों की छुट्टियों और नए साल के जश्न को लेकर प्लानिंग शुरू कर दी है।

दिवाली के जाने के बाद से लोग मुंबई-पुणे समेत कई जिलों से पर्यटक घूमने के लिए देश-विदेश ट्रिप प्लान कर रहे हैं। जिसके चलते महाराष्ट्र के अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में मशहूर गणपतिपुले में भी इन दिनों पर्यटकों की भीड़ बड़ी संख्या में बढ़ गयी है।

गणपतिपुले महाराष्ट्र के रत्नागिरि ज़िले में स्थित एक शहर है। फैमली, फेंड्स या फिर कपल्स के लिए भी यह जगह एकदम परफेक्ट मानी जाती है। यहां सबसे ज्यादा फेमस बीच है, जो हरे-भरे पेड़ों से घिरा हुआ है।yhaan का नज़ारा मानो देखते ही बनता है।

https://www.instagram.com/p/Cz_XTJEvSOi/?utm_source=ig_web_copy_link&igshid=MzRlODBiNWFlZA==

गणपतिपुले बीच गणपतिपुले की सबसे फेमस जगहों में से एक है। यहां आने वाले सैलानी सबसे पहले इसी जगह घूमने के लिए आते हैं। यह इन दिनों टूरिस्ट की पहली पसंद बना हुआ है।

क्यों बढ़ रही पर्यटकों की संख्या

यहां आने वाले पर्यटक कोंकण के तटों मजा लेने के लिए आते हैं। यहां के प्रसिद्ध श्री मंदिर में 14 नवंबर से हर दिन 20 हजार श्रद्धालु दर्शन के लिए जा रहे हैं। जिसके चलते तटों पर लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है।

रत्नागिरी जिले के पर्यटन स्थलों पर भीड़ देखने वाली है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि मिनी महाबलेश्वर के नाम से मशहूर दापोली में समुद्र तटों के साथ गुहागर, रत्नागिरी में गणपतिपुले, पावस में भी पर्यटक आते हैं।

अगर आप भी यहां पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको यहां पर बहुत सी एक्टिविटीज करने का मौका मिलेगा। यहां आने वाले टूरिस्ट नौका की सवारी, तट के किनारे घोड़े-ऊंट की सवारी, शाम को घोड़ा गाड़ी की सवारी के साथ-साथ समुद्र स्नान का आनंद लेने के लिए अधिक संख्या में जमा हो रहे हैं।

पर्यटन में हुई बढ़ोतरी के कारण फोटोग्राफर्स को भी फायदा हो रहा है और पिछले चार दिनों में अच्छी कमाई कर रहे हैं, साथ ही स्टॉल्स को भी काफी मुनाफा हो रहा है।

ट्रैफिक की समस्या

गणपतिपुले में बढ़ती भारी भीड़ के कारण  सड़कों पर जाम भी लगता जा रहा है। पिछले हफ्ते गणपतिपुले मंदिर में 18 हजार पर्यटक दर्ज किए गए। उसके बाद प्रतिदिन 20 हजार पर्यटक आए हैं।

मंदिर प्रशासन ने कहा कि पर्यटकों का आने का रिकॉर्ड बढ़ता जा रहा है। गणपतिपुले में सड़कें खराब हैं. बड़ी संख्या में वाहनों और संकरी सड़कों के कारण ट्रैफिक जाम हो रहा है। पर्यटकों को यहां धूल का भी सामना करना पड़ता है।